स्लो मोबाइल को स्मार्ट बनाने के 6 नुस्ख़े

स्मार्टफ़ोन और टैबलेट को स्मार्ट बनाए रखने के लिए उसमें हर समय स्टोरेज के लिए पूरी जगह होनी चाहिए. चंद मिनट लगाकर आप अपने स्मार्टफ़ोन और टैबलेट में हमेशा ख़ाली जगह रख सकते हैं.




1. डिलीट करें ग़ैर-ज़रूरी ऐप

आप जो ऐप कम इस्तेमाल करते हैं, उन्हें हटा दें. हर कुछ दिनों पर नज़र डालते रहें कि कौन-सा ऐसा ऐप है जो आप अक्सर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, उसे डिलीट कर दीजिए, अगर ज़रूरत हो तो दोबारा अपलोड कर सकते हैं. अक्सर फ़ोन कंपनियाँ कई फ़ालतू ऐप लोड कर देती हैं, उन्हें हटा दें.






2. व्हाट्सऐप के फ़ोटो डिलीट करें



पुराने फ़ोटो और वीडियो को हमेशा डिलीट करते रहना चाहिए, ख़ास तौर पर वैसे फ़ोटो और वीडियो जो व्हाट्सऐप या दूसरे चैटऐप के ज़रिए आए हैं जिन्हें एक बार देखने के बाद उनका कोई और काम नहीं है.


3. गाने म्यूज़िक स्ट्रीमिंग पर रखें



गानों को म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप पर ही रखें, ढेर सारे ऐसे ऐप हैं जहाँ आप अपनी पसंद की प्लेलिस्ट बना सकते हैं. फिर फोन की मेमरी पर हेवी म्युज़िक फ़ाइलें रखने का कोई ख़ास फ़ायदा नहीं है.


4. वीडियो सेच-समझकर सेव करें

वीडियो फ़ाइलें बहुत जगह लेती हैं, उन्हें फोन की मेमरी में संजोकर रखने के बारे में एक और ग़ौर से सोचें, अगर बहुत ज़रूरी हो तो तभी वीडियो फ़ाइल सेव करें.
5. डाउनलो़ड डायरेक्टरी, कैश चेक करें




अपनी डाउनलोड डायरेक्टरी और कैश मेमरी चेक करते रहें, डायरेक्टरी आपको फ़ाइल साइज़ बताती है, बड़ी फ़ाइलें पहले डिलीट करने पर जगह बनाना आसान हो जाता है.

ऐसे कई ऐप हैं जिनकी मदद से आप अपने फ़ोन की सफ़ाई कर सकते हैं जेसे एंड्रॉयड के लिए क्लीन मास्टर और एप्पल के लिए बैटरी डॉक्टर.



6. होम स्क्रीन फ़्री करें

होम स्क्रीन पर कम से कम ऐप रखें. ऐसे कई ऐप हैं जिनकी मदद से आप अपने फ़ोन की सफ़ाई कर सकते हैं जेसे एंड्रॉयड के लिए क्लीन मास्टर और एप्पल के लिए बैटरी डॉक्टर.

अगर आप इन नुस्खों का ध्यान रखें तो आपका मोबाइल फ़ोन असल में स्मार्ट बना रहेगा और नई चीज़ डाउनलोड-अपलोड करने में हैंग नहीं होगा.
Share on Whatsapp Share on Google+